Crowdsourcing क्या है?
Crowdsourcing में लोगों के एक बड़े समूह से काम, जानकारी या राय प्राप्त करना शामिल है जो इंटरनेट, सोशल मीडिया और स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से अपना डेटा सबमिट करते हैं। Crowdsourcing में शामिल लोग कभी-कभी सशुल्क फ्रीलांसर के रूप में काम करते हैं, जबकि अन्य स्वेच्छा से छोटे कार्य करते हैं। उदाहरण के लिए, वेज़ जैसे ट्रैफ़िक ऐप ड्राइवरों को दुर्घटनाओं और अन्य सड़क मार्ग की घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि ऐप उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय, अद्यतन जानकारी प्रदान की जा सके।
Important:-
- Crowdsourcing लोगों के समूह से जानकारी, राय या काम का संग्रह है, जिसे आमतौर पर इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।
- क्राउडसोर्सिंग का काम कंपनियों को दुनिया भर से अलग-अलग कौशल या विचारों वाले लोगों में टैप करते हुए समय और पैसा बचाने की अनुमति देता है।
- क्राउडसोर्सिंग जानकारी या कार्य उत्पाद की तलाश करता है, जबकि क्राउडफंडिंग व्यक्तियों, दान या स्टार्टअप कंपनियों का समर्थन करने के लिए धन की तलाश करता है।
- क्राउडसोर्सिंग के लाभों में लागत बचत, गति और ऐसे लोगों के साथ काम करने की क्षमता शामिल है जिनके पास ऐसे कौशल हैं जो एक In-house टीम के पास नहीं हो सकते हैं।
Crowdsourcing को समझे:-
क्राउडसोर्सिंग कंपनियों को देश में या दुनिया भर में कहीं भी लोगों को काम देने की अनुमति देता है; नतीजतन, क्राउडसोर्सिंग व्यवसायों को in-house कर्मचारियों की सामान्य ओवरहेड लागत के बिना कौशल और विशेषज्ञता की एक विस्तृत श्रृंखला में टैप करने देता है।
विशेष प्रोजेक्ट के लिए पूंजी जुटाने के लिए क्राउडसोर्सिंग एक लोकप्रिय तरीका बनता जा रहा है। पारंपरिक फाइनेंस विकल्पों के विकल्प के रूप में, पूंजी जुटाने के लिए आवश्यक पारंपरिक गेटकीपर और बिचौलियों को बाईपास करते हुए, क्राउडसोर्सिंग एक समूह के साझा हित में टैप करता है।
क्राउडसोर्सिंग में आमतौर पर एक बड़ी नौकरी लेना और इसे कई छोटी नौकरियों में तोड़ना शामिल होता है, जिस पर लोगों की भीड़ अलग से काम कर सकती है।
Important:-
- क्राउडसोर्सिंग में आमतौर पर एक बड़ी नौकरी लेना और इसे कई छोटी नौकरियों में तोड़ना शामिल होता है, जिस पर लोगों की भीड़ अलग से काम कर सकती है।
Crowdsourcing vs. Crowdfunding:-
जबकि क्राउडसोर्सिंग जानकारी या कार्य उत्पाद की तलाश करती है, क्राउडफंडिंग व्यक्तियों, दान या स्टार्टअप कंपनियों का समर्थन करने के लिए धन की तलाश करती है। लोग बिना किसी पुनर्भुगतान की उम्मीद के क्राउडफंडिंग अनुरोधों में योगदान दे सकते हैं, या कंपनियां योगदानकर्ताओं को व्यवसाय के शेयरों की पेशकश कर सकती हैं।
उदाहरण के लिए, लोकप्रिय क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म में Indiegogo और Kickstarter शामिल हैं, दोनों ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जिसमें व्यक्ति छोटी राशि का योगदान कर सकते हैं और सामूहिक रूप से एक नया व्यावसायिक विचार या उत्पाद ला सकते हैं। किकस्टार्टर जैसे प्लेटफॉर्म एक छोटा प्लेटफॉर्म शुल्क चार्ज करके पैसा कमाते हैं, जबकि कुछ बेहतरीन क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म क्रिएटिव (Patreon), निवेश (StartEngine), रियल एस्टेट उद्योग, गैर-लाभकारी (Mightycause), या यहां तक कि पूंजी जुटाने की कोशिश कर रहे स्टार्टअप की मदद करने में माहिर हैं। SeedInvest Technology)।
विशेष रूप से हाल के वर्षों में जमीनी स्तर पर सक्रियता बढ़ी है, समुदायों ने पुलिस की बर्बरता या अन्य हिंसक हमलों से प्रभावित परिवारों का समर्थन करने के लिए GoFundMe जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग किया है। यदि क्राउडफंडिंग एक पेचीदा विकल्प की तरह लगता है, तो अपने उद्देश्य के लिए किकस्टार्टर के सर्वोत्तम विकल्पों के बारे में अधिक पढ़ें।
Crowdsourcing के फायदे और नुकसान:-
क्राउडसोर्सिंग के लाभों में लागत बचत, गति और ऐसे लोगों के साथ काम करने की क्षमता शामिल है जिनके पास ऐसे कौशल हैं जो एक इन-हाउस टीम के पास नहीं हो सकते हैं। यदि किसी कार्य को करने में आम तौर पर एक कर्मचारी को एक सप्ताह का समय लगता है, तो एक व्यवसाय कार्य को कई छोटे भागों में विभाजित करके और उन खंडों को श्रमिकों की भीड़ को देकर टर्नअराउंड समय को कुछ घंटों में घटा सकता है।
वेबसाइट निर्माण और transcription सहित कई प्रकार की नौकरियों को क्राउडसोर्स किया जा सकता है। कंपनियां जो नए उत्पादों को डिजाइन करना चाहती हैं, वे अक्सर राय के लिए भीड़ की ओर रुख करती हैं। छोटे फोकस समूहों पर भरोसा करने के बजाय, कंपनियां सोशल मीडिया के माध्यम से लाखों उपभोक्ताओं तक पहुंच सकती हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि व्यवसाय विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि से राय प्राप्त करता है। अक्सर, cunsumer-oriented कंपनियां अपने दर्शकों से बेहतर गहराई प्राप्त करने और अधिक जुड़ाव या वफादारी पैदा करने से भी लाभान्वित होती हैं।
लेकिन कहा जा रहा है, क्राउडसोर्सिंग उन कंपनियों के लिए कोई जादू की गोली नहीं है जो किसी विचार के अगले चमकते सितारे का पीछा करते हुए अपने काम के बोझ को हल्का करने की उम्मीद करती हैं। कई बार, किसी को सभी विचारों के माध्यम से झारना होगा, धन उगाहने वाले लक्ष्य सभी या कुछ भी नहीं प्रकार के फंडिंग प्लेटफॉर्म में कम हो सकते हैं, और सही भीड़ को ढूंढना या संलग्न करना मुश्किल हो सकता है।
फायदे:-
- क्राउडसोर्सिंग समुदायों को एक सामान्य परियोजना या उद्देश्य के लिए एक साथ लाता है
- समय-गहन समस्याओं को हल करने का कुशल तरीका
- समुदायों द्वारा गहरा जुड़ाव, जो उत्पाद या समाधान के प्रति प्रतिध्वनित और वफादारी का निर्माण करते हैं
दोष:-
- भीड़ के स्रोत के आधार पर परिणामों को आसानी से तिरछा किया जा सकता है
- किसी विचार पर गोपनीयता या स्वामित्व का अभाव
- सर्वोत्तम विचारों, प्रतिभा, या दिशा को याद करने और लक्ष्य या उद्देश्य से कम होने की क्षमता
Crowdsourcing के उदाहरण:-
जिन कंपनियों को केवल अवसरों पर कुछ काम करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि कोडिंग या ग्राफिक डिज़ाइन, वे उन कार्यों को क्राउडसोर्स कर सकते हैं और एक पूर्णकालिक इन-हाउस कर्मचारी के खर्च से बच सकते हैं।
जबकि क्राउडसोर्सिंग में अक्सर एक बड़ी नौकरी को तोड़ना शामिल होता है, व्यवसाय कभी-कभी यह आकलन करने के लिए क्राउडसोर्सिंग का उपयोग करते हैं कि एक ही काम पर कितने लोग प्रदर्शन करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी एक नया लोगो चाहती है, तो उसके पास दर्जनों ग्राफिक डिजाइनर एक छोटे से शुल्क के लिए नमूने इकट्ठा कर सकते हैं। कंपनी तब पसंदीदा चुन सकती है और अधिक पूर्ण लोगो पैकेज के लिए भुगतान कर सकती है।
Important:-
उबेर, जो उपलब्ध ड्राइवरों को उन लोगों के साथ जोड़ता है जिन्हें सवारी की आवश्यकता होती है, भीड़-भाड़ वाले परिवहन का एक उदाहरण है।
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